Asia's biggest Bio-Cng plant

              एशिया का सबसे बड़ा बायो-सीएनजी प्लांट



     प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी  जी ने 19 फरवरी 2022 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के इंदौरके 550 टन क्षमता वाले 'गोबर-धन'( बायो सीएनजी) प्लांट का उद्घाटन किया।  इंदौर में यह सीएनजी प्लांट देवगुराड़िया ट्रेचिंग ग्राउंड में स्थापित है।

      यह एशिया का सबसे बड़ा बायो-सीएनजी प्लांट है।
इसे 150 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। यह सीएनजी प्लांट PPP मॉडल पर आधारित है। जो 20 वर्ष तक हर वर्ष इंदौर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को 2.50 करोड़ रुपये देगी। गोवर्धन प्लांट 'वेस्ट टू वेल्थ इनोवेशन' की अवधारणा पर आधारित है। गीला शहरी घरेलू कचरा और मवेशियों और खेत से निकलने वाला कचरा गोबर धन है।  उद्घाटन6 भाषण में प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि अगले दो वर्षों में देश भर में 75 बड़े नगर निकायों में इसी तरह के गोबर धन बायो - सीएनजी सयंत्र स्थापित करने का काम चल रहा है, इस अभियान से भारत के शहरों को स्वच्छ, प्रदूषण मुक्त, ऊर्जा बनाने में मदद मिलेगी । 15 एकड़ की ज़मीन में फैला इस सीएनजी प्लांट में प्रतिदिन 17500 किलोग्राम बायोगैस बनाई जाएगी, साथ ही 100 टन उच्च गुणवत्ता वाली खाद भी इससे तैयार होगी।
       
       यह तकनीक हर साल 130000 टन कार्बोन डाइऑक्साइड को कम करके घनी आबादी वाले शहरों की वायु गुणवत्ता को शुद्ध करने में मदद करेगी। 


Asia's biggest Bio-Cng plant Asia's biggest Bio-Cng plant Reviewed by Annu on May 06, 2022 Rating: 5

No comments:

ads
Powered by Blogger.